Narendra modi jee 'PM' ke bare me jane hindi me

Narendra modi jee ‘PM’ ke bare me jane hindi me

Article Wiki

Featured Image Source & Credit –  https://www.youtube.com/watch?v=TW31Xe-SNws

Narendra modi jee ‘PM’ ke bare me jane hindi me

India के PM Narendra Modi Ji है। Narendra Modi जी का पूरा नाम क्या है । Narendra Modi Ji का पूरा नाम  ‘Narendra Damodardas Modi’   है और इनका जन्म 17 September 1950 में गुजरात के शहर में हुआ था ।

जानते है. Narendra Modi Ji की Life के बारे में कुछ ऐसी बाते जो आप जानना चाहेंगे। आज हम बात करेंगे हमारे PM की जो है Narendra Modi Ji . आज बात करेंगे Narendra Modi Ji के Life के बारे में कि कैसे वो PM बने और कैसे वो इस मुकाम पर पहुंचे । Narendra Modi Ji का पूरा नाम Narendra Damodar Das है और इनका जन्म 17  September 1950 को गुजरात में हुआ था। मोदी जी की अभी Age 67 है । Narendra Modi Ji भारतीय जनता पार्टी के Member है। Narendra Modi Ji  गुजरात के Chef Minister थे. 2001 से 2014 तक। और अब Narendra Modi Ji India के Prime Minister है । Narendra Modi Ji और उनके Father पहले चाय बेचा करते थे. और बाद में उनने खुद का चाय का Stole लगया। School से Graduate होने के बाद Narendra Modi Ji ने अपना घर छोड़ दिया था क्योंकी उनके Father ने उनकी Arranged Marriage कर दी थी. जो की मोदी जी ने Reject कर दी थी। Narendra Modi Ji 2001 में गुजरात के Chef Minister घोषित करे गए थे । मोदी जी बचपन में अपने Father की मदद करते थे.  Vadnagar Railway Station में चाय बेचने में । मोदी जी ने अपना 3 year ‘ Northern ‘ और ‘ North eastern India ‘ की  Travlling में Spent किये है। 1947 में मोदी जी को Bechaler Of Arts  की  Digree मिली थी। और फिर 5 year बाद मोदी जी को Master Of Art की Digree मिली थी। 18-November -2018  को मोदी जी ने नोट बंदी भी की थी. जिसमे ‘1000’ or ‘500’ के नोट बंद कर दिए थे। मोदी जी ने नोट बंदी इसलिए की थी ताकि India का सारा काला धन बहार निकल जाए। मोदी जी ने  500 और 2000 के नए नोट भी निकले थे | 500 का  हरा नोट और 2000 का गुलाबी नोट निकाला था।

नरेंद्र मोदी की पहली फॉरेन विजिट ‘ Narendra Modi First Visit To Foreign

Narendra Modi Ji की First Visit To Foreign Country Bhutan थी। जो की ’16-17′ – June 2018 को हुई थी। Narendra Modi Ji की First Visit To Foreign Country सफल रही थी। Narendra Modi Ji और भी बहुत सारी Country में जा चुके है, लेकिन उनकी पहली Country Bhutan थी। जो की सफल रही थी।

* नरेंद्र मोदी की डोनॉल्ट ट्रम्प से मुलाकात  ‘Narendra Modi Meets Donald Trump’

जानते है. Narendra Modi कि Donald Trump के साथ Meeting । Monday को America के Prime Minister Donald Trump और India के प्राइम मिनिस्टर (PM) की मीटिंग  हुई थी।  America के PM और India के PM ने इस Meeting में Asia के Future की बात की थी। Donald Trump ने इस Meeting में भारत की बहुत अच्छी तारीफ की थी। इन दोनों की मीटिंग अच्छे से हुई थी।जानते है कूछ और बातें Narendra  Modi Ji की। Gujrat के Vadnagar में जन्म लेने वाले , Narendra Modi अपने बचपन में चाय बेचा करते थे । और Narendra Modi ने बचपन में चाय बेचकर अपने Father की Help की थी। ओर कुछ समय बाद Narendra Modi के Father ने अपने खुद का एक चाय का Stoke भी लगाया था। Narendra Modi RSS में भी जुड़े थे.  8 साल की Age मे । स्कूल से पढाई पूरी होने के बाद मोदी जी ने अपना घर इसलिए छोड़ दिया था. क्योंकी मोदी जी के Father ने उनकी शादी करा दी थी. इसलिए नरेंद्र मोदी जी ने स्कूल के बाद उनका घर बार छोड़ दिया था । 2 साल तक पुरे भारत में नरेंद्र मोदी जी ने Travlling  भी करि थी। और बहुत सारी धार्मिक केंद्रों का दौरा भी किया ।  1969 या 1970 में नरेंद्र मोदी जी गुजरात वापिस लोटे थे. और उसके बाद नरेंद्र मोदी जी Ahmedabad को चले गए थे।  1971 में नरेंद्र मोदी जी RSS के लिए FULL TIME WORKER भी बने थे। 1975 में पुरे देश में Emergency की स्थिति में नरेंद्र मोदी जी को थोड़े Time के लिए छुपना पड़ा था। 1985 में नरेंद्र मोदी जी BJP मतलब ‘भारतीय जनता पार्टी’ से जुड़े थे. जिसे नरेंद्र मोदी जी धीरे धीरे इस पद पर पहुचे और आज नरेंद्र मोदी जी India के Prime Minister है । नरेंद्र मोदी जी बहुत मेहनत करके India के Prime minister बने है। नरेंद्र मोदी जी के Father का नाम दामोदरदास मूलचंद मोदी है . और उनकी माँ का नाम हीराबेन है. और वह हिन्दू Cast से है। नरेन्द्र मोदी जी के भाई Ahmedabad में एक काफी बड़ी दुकान चलाता है। नरेन्द्र मोदी जी ने वडनगर के स्कूल से शिक्षा प्राप्त की है और उनके College का नाम गुजरात University है।जहा से Narendra Modi Ji ने Digree प्राप्त की है। Vadnagar Bombay State Jodhpur में उनका जन्म हुआ था ।

Summary
Article Name
Narendra modi jee 'PM' ke bare me jane hindi me
Description
नरेंद्र मोदी का पूरा नाम ' Narendra Modi Ka Pura Name ' India के PM Narendra Modi Ji है। Narendra Modi जी का पूरा नाम क्या है । Narendra Modi Ji का पूरा नाम  'Narendra Damodardas Modi'   है और इनका जन्म 17 September 1950 में गुजरात के शहर में हुआ था ।
Author
Nayijankari.in
Nayi Jankari

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *