**भू-अभिलेख योजना क्या है? मध्य प्रदेश सरकार की पूर्ण जानकारी**

 

भू-अभिलेख योजना मध्य प्रदेश सरकार की एक प्रमुख योजना है, जिसका उद्देश्य राज्य के भू-अभिलेखों को डिजिटल बनाने और उन्हें आम जनता के लिए ऑनलाइन उपलब्ध कराना है। इस योजना के तहत, राज्य सरकार भू-अभिलेखों को स्कैन कर रही है और उन्हें एक डिजिटल डेटाबेस में संग्रहीत कर रही है। यह डेटाबेस ऑनलाइन उपलब्ध होगा, जिससे आम जनता अपने भू-अभिलेखों को आसानी से और जल्दी से प्राप्त कर सकेगी।

 

**भू-अभिलेख योजना के लाभ**

 

भू-अभिलेख योजना के निम्नलिखित लाभ हैं:

 

* भू-अभिलेखों का डिजिटलीकरण होने से उनका संरक्षण होगा और उनका नष्ट होना रुक जाएगा।

* भू-अभिलेखों को ऑनलाइन उपलब्ध होने से आम जनता उन्हें आसानी से और जल्दी से प्राप्त कर सकेगी।

* भू-अभिलेखों को ऑनलाइन उपलब्ध होने से भू-माफियाओं और बिचौलियों की गतिविधियों में कमी आएगी।

* भू-अभिलेखों को ऑनलाइन उपलब्ध होने से भू-संबंधी विवादों में कमी आएगी और पारदर्शिता बढ़ेगी।

 

**भू-अभिलेख योजना की उपलब्धियां**

 

भू-अभिलेख योजना मध्य प्रदेश सरकार की सबसे सफल योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत अब तक लाखों भू-अभिलेखों को डिजिटल बनाया जा चुका है और उन्हें ऑनलाइन उपलब्ध कराया जा चुका है। इस योजना के परिणामस्वरूप, राज्य में भू-अभिलेखों की प्रबंधन प्रणाली में सुधार हुआ है और आम जनता को भू-अभिलेखों को प्राप्त करने में आसानी हुई है।

 

**निष्कर्ष**

 

भू-अभिलेख योजना मध्य प्रदेश सरकार की एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है, जो भू-अभिलेखों को डिजिटल बनाने और उन्हें आम जनता के लिए ऑनलाइन उपलब्ध करा रही है। इस योजना के तहत प्रदान किए जाने वाले लाभ आम जनता को भू-अभिलेखों को प्राप्त करने में आसानी प्रदान करेंगे और भू-संबंधी विवादों को कम करने में मदद करेंगे।

 

**भू-अभिलेख योजना के तहत ऑनलाइन भू-अभिलेख कैसे प्राप्त करें?**

 

भू-अभिलेख योजना के तहत ऑनलाइन भू-अभिलेख प्राप्त करने के लिए, आपको मध्य प्रदेश भू-अभिलेख पोर्टल (https://mpbhulekh.gov.in/) पर जाना होगा। इस पोर्टल पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर या खाता संख्या दर्ज करके अपने भू-अभिलेखों को प्राप्त कर सकते हैं।

 

**भू-अभिलेख योजना के तहत भू-अभिलेखों को कैसे डाउनलोड करें?**

 

भू-अभिलेख योजना के तहत भू-अभिलेखों को डाउनलोड करने के लिए, आपको मध्य प्रदेश भू-अभिलेख पोर्टल (https://mpbhulekh.gov.in/) पर जाना होगा और अपने भू-अभिलेखों को प्राप्त करने के बाद, आप उन्हें पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड कर सकते हैं।

 

**भू-अभिलेख योजना के तहत भू-अभिलेखों को कैसे प्रिंट करें?**

 

भू-अभिलेख योजना के तहत भू-अभिलेखों को प्रिंट करने के लिए, आपको मध्य प्रदेश भू-अभिलेख पोर्टल (https://mpbhulekh.gov.in/) पर जाना होगा और अपने भू-अभिलेखों को प्राप्त करने के बाद, आप उन्हें पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड कर सकते हैं और फिर उन्हें प्रिंट कर सकते हैं।

Previous articleकिसान कल्याण योजना क्या है? मध्य प्रदेश सरकार की पूर्ण जानकारी**
Next article**NFT (Non-fungible Token) क्या है?**

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here