Press "Enter" to skip to content

# Raksha Bandhan 2018 In Hindi

#Raksha Bandhan 2018 In Hindi  :

# Raksha Bandhan In Hindi :

Raksha bandhan एक पवित्र Festival है | इस Festival में एक बहन अपने भाई को उसके हाथों में राखी बांधती है | हर बहन उस दिन अपने भाई की लम्बी उम्र के लिए प्राथना करती है । Raksha bandhan वाले दिन सारे भाई अपनी बहनो को gift, sweets or अपना आशीर्वाद भी देते है |  भाई अपनी बहन की लम्बी उमर के लिया प्राथना करते है। Raksha bandhan वाले दिन सारी बहने अपने भाइयो को सिर्फ राखी ही नहीं बांधती है बल्कि उनको प्यार और आदर भी देती है।

# Raksha Bandhan 2018 :

Raksha bandhan जैसा त्यौहार सारे घरो में बहुत खुशियां लाता है । Raksha Bandhan wale din सारी बहने अपने भाइयो के लिए अच्छी अच्छी सुन्दर सुन्दर राखिया और स्वीट्स भी खरीदती है, और दूसरे तरफ सारे भाई अपने बहेनो के लिए स्वीट्स और गिफ्ट्स खरीदते है । Rakhsha bandhan एक हिन्दू और जैन में मनाया जाने वाला festival है लेकिन ये festival सिर्फ हिन्दू और जैन ही नहीं बल्कि सारे Religions में मनाया जाता है।

# Raksha Bandhan Essay

cristion , हो य muslim, हो य sikh , हो य कोई और हर लोग इस festival को अच्छे से मनाते Raksha bandhan जैसे त्यौहार से एक भाई और एक बहन का प्यार और गहरा होता है | Raksha Bandhan जैसे त्यौहार की वजह से उन दोनों के बिच में प्यार बना रहता है और इस दिन दोनों एक दूसरे की लम्बी उमर के लिए प्राथना करता है। अगर कोई बहन उसके भाई से दूर किसी और देश में रेहती है तो Raksha bandhan वाले दिन वो बहन अपने भाई के लिए राखी भेजती है। इस तरह एक बहन अपना फ़र्ज़ निभाती है। ओर एक भाई अपनी पूरी ज़िन्दगी अपनी बहन की रक्षा करता है। इस तरह एक भाई भी अपना फ़र्ज़ निभाता है।
Raksha bandhan वाले दिन राखी और रक्षासूत्र का सबसे जायदा महत्त्व होता है। राखी को दो और नामों से भी जाना जाता है saluna और shravni। Raksha bandhan पुरे हिंदुस्तान में मनाया जाने वाला त्यौहार है।

# Raksha Bandhan History:

Raksha bandhan भारत में मनाया जाने वाला त्यौहार है। Rakhsha bandhan का Festival श्रवण मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है | रानी कर्णावती ओर सम्राट हुमायूँ ने Rakhsha bandhan की शुरुआत करी थी। जब मध्यकालीन के समय में Rajput ओर Muslimo के बीच संघर्ष चल रहा था ओर रानी कर्णावती चितौड़ के राजा की विधवा थीं, उस दौरान Gujrat के सुल्तान बहादुर Shah से अपने और अपनी प्रजा की सुरक्षा का कोई रास्ता न निकलता देख रानी ने हुमायूँ को राखी भेजी थी। तब हुमायूँ ने उनकी रक्षा कर उन्हें बहन का दर्जा दिया था।

# Raksha Bandhan 2018 Date In India :

Rakhsha Bandhan का Festival श्रवण मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। इस साल “2018 ” ये 26-August-2018 , के दिन मनाया जायेगा। ज्योतिषों के मुताबिक इस साल के रक्षा बंधन का शुभ Mahurth कुल 11 घंटे 26 मिनट का है | मतलब सुबह 5:59 मिनट से शाम 5:12 मिनट तक राखी बांध सकते है। ये Festival भाई -बहन के गेहरे रिश्ते का प्रतीक है।

# Raksha Bandhan Meaning :

Rakhsha Bandhan का Festival श्रवण मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है | इस साल ये 26-August-2018 ,  के दिन मनाया जायेगा |  यह Festival भाई -बहन के रिश्तों की अटूट डोर का प्रतीक है | यह एक ऎसा Festival है, जो भाई बहन के स्नेह के साथ-साथ हर संबन्ध को मजबूत करता है | इस तरह यह Festival भाई-बहन को आपस में जोडने के साथ सांस्कृ्तिक, ओर सामाजिक महत्व भी रखता है | Raksha bandhan वाले दिन राखी और रक्षासूत्र का सबसे जायदा महत्त्व होता है।

# Raksha Bandhan को कैसे celebrate करते है :

इस त्यौहार में बहन अपने भाई को उसके हाथों में राखी बनती है | और सारे भाई अपनी बहन को gift और sweets or अपना आशीर्वाद देते है | और सारे भाई अपनी बहन की लम्बी उम्मर के लिया प्राथना करते है, ओर इस तरह से भाई ओर बहन Raksha Bandhan Celebrate करते है।

# Raksha Bandhan Gift For Sister Images

# Raksha Bandhan Gifts

# Raksha Bandhan में किसको क्या gift दे :

इस त्यौहार में बहन अपने भाई को उसके हाथों में राखी बनती है | ओर हर बहन उस दिन अपने भाई की लम्बी उम्र के लिए प्राथना करती है। Raksha bandhan वाले दिन सारे भाई अपनी बहन को gift , sweets, Chocolates ओर अपना आशीर्वाद देता है और सारे भाई अपनी बहन की लम्बी उम्मर के लिया प्राथना भी करते है।

# Raksha Bandhan कि Most Important बातें :

#  Rakhsha Bandhan festival सावन के आखिरी दिन में आता है और इस वजह से इसे श्रावणी सावनी और सलूनो भी कहा जाता हैं।
# वेसे तो Rakhi बहन-भाई को बानती है लेकिन भारत में ब्राह्मणों, गुरुओं और नेताऔं को भी राखी बानते है।
#  Rakhi के दिन भाईयों के कानो के ऊपर भोजली या भुजरियां लगाते है और ये भाईयों के लंबी उम्र के लिए करते है।
#  पहाड़ी इलाकों में ब्राह्मण और क्षेत्रीय समुदाय में Raksha Bandhan के दिन गुरू के हाथ में राखी बानते है।
# राखी का प्रयोग भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम में जन जागरण के लिये किया गया था, ओर ये Gurudev Ravindra Nath Tagore ने चलाया |

#  Rakhsha Bandhan के दिन अमरनाथ यात्रा भी पूरी होती है।कहते है कि Raksha Bandhan के दिन हिमानी शिवलिंग भी आकार ग्रहण करता है।
#  Raksha Bandhan Maharashtra में नारियल पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है।
#  Rakhsha Bandhan के दिन Marathi लोग नदी या समुद्र पर जाकर अपने जनेऊ बदलते हैं और साथ ही समुद्र की पूजा भी करते हैं।
#  Rajasthan में इस दिन Ramrakhi और Chudarakhi या Lumba बांधने का रिवाज़ है।

 

Summary
Article Name
# Raksha Bandhan 2018 In Hindi
Description
raksha bandhan essay | raksha bandhan history | raksha bandhan in hindi | raksha bandhan 2018 | raksha bandhan 2017 |
Author
Publisher Name
Nayi jankari
Publisher Logo

One Comment

  1. furtdsolinopv August 30, 2018

    I was studying some of your posts on this website and I conceive this web site is rattling instructive! Retain posting.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *