ganesh chaturthi

Ganesh Chaturthi 2018 Date In India

Festivle Ganesh Chaturthi

# Ganesh Chaturthi 2018 Date In India :

# Ganesh Chaturthi Story :

माता पार्वती ने स्नान करने से पूर्व आपने मैल से गणेश को उत्पन्न करके उसे अपना द्वारपाल बना दिया। शिवजी ने जब प्रवेश करना चाहा तब गणेश ने उन्हें रोक दिया। इस पर शिवजी ने बालक गणेश से भयंकर युद्ध किया लेकिन युद्ध में गणेश को पराजित नहीं कर सके । तब भगवान शंकर ने क्रोधित होकर अपने त्रिशूल से भगवान गणेश का सर काट दिया। फिर गणेश के सर के लिए शिवजी के निर्देश पर विष्णुजी उत्तर दिशा में सबसे पहले मिले जीव (हाथी) का सिर काटकर ले आए। उस सर को बालक के धड पर रखकर उसे पुनर्जीवित कर दिया। गणेश को देवताओं ने आशीर्वाद दिया।

# Ganesh Chaturthi 2018 Date : 13 सितंबर से 23 सितंबर तक चलेगा गणेश उत्सव

 

# Ganesh Chaturthi Essay :

गणेश चतुर्थी मनाने के दौरान लोग भगवान गणेश (विघ्नेश्वर) की पूजा करते है। गणेश हिन्दू धर्म में सबसे प्रसिद्ध देवता है जो परिवार के सभी सदस्यों द्वार पूजे जाते है। किसी भी क्षेत्र में कोई भी नये कार्य की शुरुआत से पहले गणेश जी लोगों द्वारा हमेशा पूजे जाते है। ये उत्सव खासतौर से महाराष्ट्रा में मनाया जाता है हालाँकि अब ये भारत के लगभग सभी राज्यों में मनाया जाता है। ये हिन्दूओं का महत्वपूर्ण पर्व है। लोग गणेश चतुर्थी पर पूरी भक्ति और श्रद्धा से ज्ञान और समृद्धि के भगवान की पूजा करते है।

Ganesh Chaturthi 2018 Date | Why Is Ganesh Chaturthi Celebrated | Ganesh Chaturthi 2019 | Ganesh Chaturthi In Hindi | Ganesh Chaturthi Pooja | Ganesh Chaturthi Songs

लोग ऐसा भरोसा करते है कि गणेश जी हर साल ढ़ेर सारी खुशी और समृद्धि के साथ आते है और जाते वक्त सभी दुखों को हर जाते हैं। इस उत्सव पर गणेश जी को खुश करने लिये भक्त विभिन्न प्रकार की तैयारियाँ करते है। उनके सम्मान और स्वागत के लिये गणेश जी के जन्मदिवस के रुप में इसे मनाया जाता है। ये उत्सव भाद्रपद (अगस्त और सितंबर) के महीने में शुक्ल पक्ष में चतुर्थी पर शुरु होता है और 11वें दिन अनन्त चतुर्दशी पर खत्म होता है। हिन्दू धर्म में गणेश की पूजा बहुत मायने रखती है। ऐसा माना जाता है कि जो कोई पूरी भक्ति और विश्वास के साथ उनकी पूजा करेगा उसे वो खुशी, ज्ञान, घन तथा लंबी आयु प्रदान करेंगे।

 Ganesh Chaturthi Photos | Ganesh Chaturthi 2018 | Ganesh Visarjan 2018 | Ganesh Chaturthi Decoration | Anant Chaturdashi 2018 | Ganesh Chaturthi Information In Marathi

गणेश चतुर्थी के दिन लोग सुबह जल्दी ही स्नान कर लेते है, साफ कपड़े पहन कर भगवान की पूजा करते है। वो मंत्रोच्चारण, आरती गाकर, हिन्दू धर्म के दूसरे रिती-रिवाज निभाकर, भक्ति गीत गाकर भगवान को बहुत कुछ चढ़ाते है और प्रार्थना करते है। इसके पहले ये उत्सव केवल कुछ परिवारों में ही मनाया जाता था। बाद में ये बड़े उत्सव के रुप में मनाया जाने लगा हालाँकि बाद में इसको बड़ा बनाने के लिये इसमें मूर्ति स्थापना और विसर्जन शामिल किया गया साथ ही इससे दुखों से मुक्ति मिलने लगी। 1983 में इसे लोकमान्य तिलक (सामाजिक कार्यकर्ता, भारतीय राष्ट्रवादी तथा स्वतंत्रता सेनानी) के द्वारा इस उत्सव की शुरुआत हुई। उस समय अंग्रेजी शासन से भारतीयों को बचाने के लिये एक गणेश पूजा की प्रथा बनायी।

Ganesh Chaturthi 2018 January | Ganesh Chaturthi 2021 | Ganesh Chaturthi Visarjan

अब के दिनों में गैर ब्राह्मण और ब्राह्मण के बीच की असमानता को हटाने के लिये एक राष्ट्रीय उत्सव के रुप में गणेश चतुर्थी मनाया जाता है। गणेश चतुर्थी को कई नामों से जाना जाता है इसमें से कुछ है- एकदन्ता, असीम, शक्तियों के भगवान, हेरांबा (विघ्नहर्ता), लंबोदरा, विनायक, भगवानों के भगवान, बुद्धि, समृद्धि तथा संपत्ति के भगवान आदि। गणेश विसर्जन की पूर्णं हिन्दू प्रथा के साथ 11वें दिन (अनन्त चतुर्दशी) पर लोग गणेश को विदा करते है। वो भगवान से प्रार्थना करते है कि वो अगले वर्ष फिर से पधारें और अपना आशीर्वाद दें।

# Ganesh Chaturthi Story Video :

# Ganesh Chaturthi  2018 & 2019 & 2020 & 2021

[Total: 0    Average: 0/5]
Summary
Ganesh Chaturthi 2018 Date In India
Article Name
Ganesh Chaturthi 2018 Date In India
Description
माता पार्वती ने स्नान करने से पूर्व आपने मैल से गणेश को उत्पन्न करके उसे अपना द्वारपाल बना दिया। शिवजी ने जब प्रवेश करना चाहा तब गणेश ने उन्हें रोक दिया।
Author
Nayijankari.in
Nayi jankari
Publisher Logo

2 thoughts on “Ganesh Chaturthi 2018 Date In India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *