शिवराज सिंह चौहान मध्य प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री हैं। वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के वरिष्ठ कार्यकर्ता हैं। उनका जन्म 5 मार्च 1959 को मध्य प्रदेश के सीहोर जिले के जैत गांव में हुआ था। उनके पिता का नाम प्रेम सिंह चौहान और माता का नाम सुंदर बाई चौहान है।

 

शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल के बरकतउल्लाह विश्वविद्यालय से दर्शनशास्त्र में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की है। वह एक स्वर्ण पदक विजेता छात्र थे। उन्होंने अपनी राजनीतिक यात्रा 1975 में एक छात्र नेता के रूप में शुरू की थी। आपातकाल के दौरान उन्हें जेल भी जाना पड़ा था।

 

1990 में, शिवराज सिंह चौहान पहली बार भाजपा के टिकट पर विधायक चुने गए थे। वह 1993 से 1996 तक मध्य प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रहे। 1998 में, वह विदिशा से लोकसभा के लिए चुने गए थे। वह 1999 से 2003 तक केंद्रीय मंत्री भी रहे।

 

2005 में, शिवराज सिंह चौहान पहली बार मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री बने। उन्होंने 2008, 2013 और 2018 में हुए विधानसभा चुनावों में भी जीत हासिल की। वह मध्य प्रदेश के इतिहास में सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने वाले व्यक्ति हैं।

 

शिवराज सिंह चौहान एक लोकप्रिय नेता हैं। वह अपनी विकास कार्यों के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने मध्य प्रदेश में कई सड़कें, पुल, स्कूल और अस्पताल बनवाए हैं। उन्होंने गरीबों के लिए कई योजनाएं भी शुरू की हैं।

 

शिवराज सिंह चौहान एक साधारण जीवन जीने वाले व्यक्ति हैं। वह एक समाजसेवी भी हैं। वह कई सामाजिक संस्थाओं से जुड़े हुए हैं।

 

शिवराज सिंह चौहान एक कुशल राजनीतिज्ञ और विकास प्रबंधक हैं। उन्होंने मध्य प्रदेश को एक प्रगतिशील राज्य बनाया है। वह मध्य प्रदेश के लोगों के चहेते नेता हैं।

Previous articleअग्निपथ योजना: भारत सरकार की एक नई भर्ती योजना**

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here